मारुति सुजुकी इनविक्टो एमपीवी ने भारतीय सड़कों पर अपनी पहचान बनाई
मारुति सुजुकी की नवीनतम फ्लैगशिप एमपीवी, इनविक्टो, कंपनी द्वारा हाल ही में वाहनों के पहले बैच की डिलीवरी शुरू करने के बाद ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो गई है। इनविक्टो को कुछ हफ्ते पहले भारतीय बाजार में रुपये की प्रतिस्पर्धी शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। 24.79 लाख (एक्स-शोरूम)।
बजट पर शक्तिशाली प्रदर्शन
इनविक्टो दो वेरिएंट्स – ज़ेटा प्लस और अल्फा प्लस में उपलब्ध है – और चार बाहरी पेंट विकल्पों के साथ आता है। यह टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी का रीबैज संस्करण है और इसकी कीमत भी समान है।
इनविक्टो में 2.0-लीटर एटकिंसन साइकिल इंजन है जो 183bhp की अधिकतम पावर और 188Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन ई-सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जुड़ा है जो आगे के पहियों को चलाता है। मारुति सुजुकी इनविक्टो के लिए 23.24 किमी प्रति लीटर की प्रभावशाली ईंधन दक्षता का दावा करती है।
सुविधाओं से भरपूर
इनविक्टो की प्रमुख विशेषताओं में 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, पावर्ड टेलगेट, मेमोरी फ़ंक्शन के साथ 8-वे पावर ड्राइवर सीट और सुजुकी कनेक्ट टेलीमैटिक्स सिस्टम शामिल हैं। सुरक्षा के लिए 360-डिग्री कैमरा, सामने पार्किंग सेंसर और हवादार सामने की सीटें शामिल हैं।
कठिन प्रतियोगिता
इनविक्टो का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी700, टाटा सफारी, एमजी हेक्टर और इसके जुड़वां टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस जैसे स्थापित प्रतिद्वंद्वियों से होगा।
बढ़ती सदस्यता कार्यक्रम
मारुति सुजुकी का कार सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम FY22-23 में 292% बढ़ा है, जो अब 25 शहरों में चल रहा है। कंपनी अब सेलेरियो, वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा और ब्रेज़ा एसयूवी जैसे मॉडलों के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान पेश करती है।
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